गुरुवार, 29 नवंबर 2012

तेरा मुस्कुराना ग़जब ढा गया

तेरा  मुस्कुराना ग़जब ढा गया 
एक शायर ने कहा है-
                   "हर ज़ज़्बात  को जुबां  नहीं मिलती !
                                  हर आरज़ू को दुआ नहीं मिलती!!
                     हँसते रहो दुनिया के साथ, 
                                 आंसुओं को पनाह  नहीं मिलती !!"
         जीवन में मुस्कान का बड़ा महत्व है।यह अनमोल है, मगर यह बहुत मायने रखती है। यह आपके व्यक्तित्व में चार चाँद लगाता है। यह किसी भी परेशानी में एक दोस्त की तरह हाथ बढ़ाती है। सच्ची मुस्कान हमेशा दूसरों में दोस्ती की भावना पैदा करती है। मुस्कान स्वाभाविक होनी चाहिए, बनावटी नहीं। न मुस्कुराने वाले की हालत वही होती है, जैसे बैंक बैलेंस में तो करोड़ों रूपये जमा है, पर उन्हें ज़रुरत पड़ने पर बैंक से निकालने के लिए हाथ में चेक बुक नहीं है। उर्दू शायर जफ़र गोरखपुरी कहते हैं- 
            " हद से अधिक संजीदगी, 
                                 सच पूछो तो रोग है !
              ठहाके लगाकर हंसा करो, 
                                  दुःख तो एक संजोग है !!"
मुस्कुराने से शरीर में कुछ ऐसे हार्मोन निकलते हैं, जो मनुष्य के ख़राब मूड को भी अच्छा बना देते हैं। हँसने और मुस्कुराने में थोड़ा-सा फ़र्क है।मुस्कुराना केवल मन की क्रिया है, जबकि हँसना मन और तन दोनों की। परन्तु खुलकर हँसना सबसे अच्छी क्रिया है। क्योंकि हँसने के दौरान शरीर की मांसपेशियों में कम्पन पैदा होता है, जिससे शरीर की अकड़न और खिंचाव कम हो जाता है। फिर मांसपेशियों में ऑक्सीजन का प्रवाह सुचारु हो जाता है, जो आपकी कार्यक्षमता को बढ़ाता है। साथ ही यह शरीर में जमा अतिरिक्त वसा को भी पिघलाकर बाहर निकालती है। मुस्कुराने से मन में प्रसन्नता उत्पन्न होती है।
         न्यूयार्क के एक प्रसिद्ध मनोवैज्ञानिक जोनाथन स्विफ्ट इस बात को बड़े ही दिलचस्प ढंग से समझाते हैं कि दुनिया में तीन सबसे बड़े डॉक्टर हैं- 1. संतुलित आहार 2. शान्ति और 3. आपकी मुस्कान। अनुसंधान से स्पष्ट हो चुका है कि हँसी स्वास्थ्य के लिए  ही आवश्यक है, जितना कि भोजन। यह सबसे बड़ी दवा है। क्योंकि यह मानसिक तनाव दूर करती है और मानवीय संबंधों को सुखद बना कर आपके पारिवारिक एवं सामाजिक जीवन को सफल बनाती है। 
          हमारे मस्तिष्क के दो भाग होते हैं- विचार और मन। शरीर की 90 प्रतिशत उर्जा मन के लिए और 10 प्रतिशत उर्जा विचारों के लिए सुरक्षित होती है। हँसने से मन की उर्जा बढ़ती है। वस्तुतः मुस्कान में वह जादू है, जो आपकी ज़िन्दगी को ख़ुशियों से भर देती है। आपकी एक सच्ची मुस्कान लोगों को आकर्षित करती है। तो आइये, हम अपने ग्राहकों का, सामने वाले व्यक्तियों का स्वागत मुस्कराहट के साथ करें और उनका दिल जीत लें।         
    

            

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें